UP Ka Pehla Glass Pul | Up ka First Glass Bridge

 UP Ka Pehla Glass Pul Ban Kar Taiyar Ho gaya hai.

यूपी का पहला ग्लास पुल बनकर तैयार होने वाला है इतना खूबसूरत फूल है। कि उसकी सुंदरता आपके दिल को पसंद आजाएगी आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आने वाला है। देखें पूरी जानकारी।



UP Fist Glass Bridge


यूपी का पहला ग्लास पुल बनकर लगभग तैयार है. चित्रकूट के तुलसी (शबरी) जल प्रपात पर भगवान राम के धनुष और बाण के आकार का ग्लास ब्रिज बनाया गया है. पर्यटक अब आसमान से जल प्रपात की सुंदरता को निहारेंगे. शीशे के पुल पर सैलानी खुद को हवा में तैरते हुए महसूस करेंगे. आइये इस ब्रिज से जुड़ी खास बातें जानते हैं,

UP Ka Pehla Glass Pul.

उत्तर प्रदेश का पहला ग्लास स्काई वाक ब्रिज चित्रकूट में तुलसी (शबरी) जल प्रपात पर बनकर लगभग तैयार है. कोदंड वन स्थित इस प्रपात पर भगवान राम के धनुष और बाण के आकार का ब्रिज बनाया गया है. ईको टूरिज्म का मुख्य केंद्र बनाने के लिए यहां पर रॉक और हर्बल गार्डन से साथ रेस्टोरेंट यहां की सुंदरता में चार चांद लगाएंगे. रानीपुर टाइगर रिजर्व के अन्तर्गत ही तुलसी जलप्रपात में यूपी का पहला ग्लास ब्रिज बनाया जा रहा है. 95% काम पूरा हो चुका है और शेष काम जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश डीएम अभिषेक आनंद की ओर से दिए गए हैं. लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद इस पुल का उद्घाटन किए जाने की उम्मीद है।

पुल का आकार धनुष-बाण की तरह है. यह पुल करीब डेढ़ साल में बनकर तैयार हुआ है. खाई की ओर बाण की लंबाई 25 मीटर है जबकि दोनों पिलर के बीच धनुष की चौड़ाई 35 मीटर है. पुल की भार क्षमता प्रति वर्ग मीटर में 500 किलोग्राम रखी गई है. वन विभाग और पर्यटन विभाग की ओर से कराए जा रहे इस ग्लास ब्रिज की कुल लागत 3.7 करोड़ रुपये है. पुल का निर्माण बिहार के राजगीर में बने स्काई वॉक ग्लास ब्रिज की तर्ज पर किया गया है,

पुल बहुत ही खूबसूरत लग रहा है क्या आपको भी यह पल पसंद आया है जब यह तैयार हो हो जाएगा क्या आप भी वहां घूमने जाएंगे ऐसी खूबसूरत जगह पर घूमने का अलग ही मजा है क्या जबरदस्त नजारा होगा जब आप वहां ग्लास के पुल पर जाकर अपनी सेल्फी क्लिक कर रहे होंगे।

देश दुनिया की खबर जानने के लिए हमारे WhatsApp चैनल को फॉलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaTqq6o002TFHkjJlg33
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.